Tafcop Portal | 1 मिनट में पता करें कि आपके आधार पर कितने सिम चालू

Tafcop Consumer Portal:

Tafcop.sancharsathi.gov.in पोर्टल: आज के दौर में हम सब मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन क्या हमे मालूम है कि हमने अपने आधार से कितने सिम खरीदे हैं। तो उत्तर अक्सर में ही होगा, क्योकि अक्सर हम सिम खरीद कर भूल जाते है और इस्तेमाल में न होने के बावजूद उसको बंद नहीं कराते। जिसके कारण हम अपने लिए मुसीबत खड़ी कर सकते है। तो आइये इस समस्या का समाधान इस पोस्ट में देते है- जो आज के साइबर युग में सुरक्षा की दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है।

Tafcop

एक और महत्वपूर्ण बात ये है कि हम अपना आधार कार्ड छोटे मोटे काम के लिए किसी को दे देते हैं, जो अपनी सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करना हो सकता है। इसलिए आपको अपना आधार कार्ड विश्वसनीय स्रोतों के साथ ही साँझा करना चाहिए, जिससे आपके साथ किसी प्रकार की अनहोनी न होने पाए। इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि इसका समाधान क्या है।

क्या आप जानते हैं कि tafcop portal kya hai? और Tafcop का मुख्य उद्देश्य क्या है। इसका सीधा उत्तर होगा कि किसी भी मोबाइल उपभोक्ता के साथ धोखाधड़ी न हो पाए। लेकिन कैसे ? तो आइये शुरू करते हैं –

PortalTafcop Portal ( Sanchar Saathi Portal)
OrganizationCheck the Number of Mobile Connections Working in Your Name Online, Find the Number of SIMs on your Name Status Online
Service NameCheck the Number of Mobile Connections Working in Your Name Online, Find the Number of SIMs on your Name Status Online
Applicable ForIndian Mobile Subscribers
Applicable State/UTAll Over India
Websitehttps://tafcop.sancharsaathi.gov.in

Taf cop consumer portal Benefits

Trai ने देश के नागरिकों के हित और साइबर धोखा- धड़ी से बचाव के लिए Tafcop पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल Tafcop Portal Aadhar card से आप अपने नाम या आधार कार्ड से जारी हुए सिमो की संख्या का पता लगा सकेंगे। इसके अलावा इस्तेमाल न होने वाली सीमा को बंद या रिपोर्ट करा सकते है, जिसका मुख्य फायदा आम उपभोक्ता को ही होगा, वह किसी भी ऑनलाइन ठगी से बच सकता है।

Also Read:- IOCL RECRUITMENT 2023: CHECK POST, QUALIFICATION, PAY SCALE AND HOW TO APPLY

टैफकॉप पोर्टल क्या है? (What is TAFCOP Portal)

https//tafcop.dgtelecom.gov.in/ वेबसाइट यानि Telecommunications Department का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों के नाम पर जारी हुए मोबाइल कनेक्शनों का पता लगा कर उन्हें ऑनलाइन ठगी से बचाना है। Tafcop पोर्टल इसके साथ उक्त ग्राहक के नाम पर चल रहे अतिरिक्त मोबाइल कनेक्शनों को tafcop dgtelecom gov in को जांचने और अनावश्यक हो तो उसको बंद करने की भी सुविधा प्रदान करता है। जिसके लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है, क्योकि tafcop app को अभी लांच नहीं किया गया है।

टैफकॉप के अनुसार ग्राहक के सिम लेने के बाद ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म (CONSUMER APPLICATION FORM) को संभालने और सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी सेवा प्रदातों यानी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर ( AIRTEL, JIO, VI और BSNL) की होती है।

Trai Portal के दिशा निर्देशों के अनुसार एक व्यक्ति अपने नाम पर ज्यादा से ज्यादा नौ मोबाइल कनेक्शन ही ले सकता है। इस Tapcop पोर्टल के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाएं निम्न है -‌

  • जब आपको नौ से अधिक कनेक्शन(number of mobile connections) होने का एसएमएस प्राप्त हो तो आप www Tafcop.dgtelecom.gov.in website पर इस्तेमाल में न रहने वाले सिम को बंद कर पाएंगे।
  • Tafcop sancharsaathi gov in portal se अनावश्यक कनेक्शन को बंद करने का अनुरोध कर सकते हैं। सिम को बंद कराने के अनुरोध के बाद आपको एक ” Ticket I’d (reference no.) SMS द्वारा प्राप्त होगा। उस रेफरेंस नंबर से उस कनेक्शन की स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।
  • अक्सर जब हम नया सिम कनेक्शन लेते हैं और फिर उपयोग में न आने पर भूल जाते हैं या बंद कराना भूल जाते हैं ऐसे में अब उस मोबाइल न. को स्थाई तौर पर बंद या निष्क्रिय कर सकते हैं।

Tafcop पोर्टल का इस्तेमाल कैसे करें (How to use Tafcop Portal)

अपने सिम के Tafcop Portal Status Check करने के लिए के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर जाना होगा। जिसके बाद नीचे दिए जा रहे स्टेप को फॉलो करते हुए आगे बढ़ें। जहां से आप ये पता लगा सकते हैं की आपके नाम से कितने कनेक्शन एक्टिव हैं। जहां आप tafcop पोर्टल आधार कार्ड के द्वारा लॉगिन कर सकते हैं।

Step-1 : Tafcop के लिंक पर क्लिक करें.

Step-2 : अपना Mobile No. दर्ज करें.

Step-3 : Capcha दर्ज करें।

Step-4 : OTP वेरिफाई करने के बाद आगे बढ़े।

Step-5 : आपके नाम से एक्टिव मोबाइल कनेक्शन प्रदर्शित होंगे।

Step-6 : प्रत्येक मोबाइल नंबर के आगे (जो आपके लिए आयश्यक हो) not my number, Not Required या Required में से एक चुने।

Step-7 : अंत में प्राप्त रेफेरेंस नंबर को सुरक्षित रखें जिससे भविष्य में आपके सिम की स्थिति का पता कर सकेंगे।

TafCop Portal login करने पर जब आपको अपने मोबाइल कनेक्शन की सूची प्राप्त हो जाए, उनमें से जिसको या अनावश्यक और संवेदनशील नंबर प्रतीत हो, उस नंबर के नीचे चेक बॉक्स पर टिक करें और दिए गए विकल्पों में से किसी एक का चुनाव करें –

  • This is not my number
  • Required
  • Not required

Important:

  • आपने स्क्रीन पर प्रदर्शित हो रहे मोबाइल कनेक्शन में से जो सिम आपने नहीं लिया हो तो उसके लिए ‘This is not my number’ और जिस मोबाइल नंबर की आवश्यकता न हो उसके लिए ‘Not Required’ का विकल्प चुन सकते हैं।
  • विकल्पो में से किसी एक का चुनाव करने के बाद ‘Report’ पर क्लिक करें, जिसके बाद आपका अनुरोध दूरसंचार विभाग को सफलतापूर्वक भेज दिया जाएगा। जिसके तुरंत बाद DOT Operator उक्त मोबाइल नंबर को बंद कर देगा।
  • TAFCOP report status पता करने के लिए SMS द्वारा आपको एक Reference Number मिलेगा, जिससे TAFCOP report status check के द्वारा अपने सिम की स्थिति का आकलन कर सकेंगे।

Imp.

विशेष – Tafcop.dgtelecom gov in tracking की यह सुविधा अभी आंध्र प्रदेश, केरल, राजस्थान, तेलंगाना, जम्मू & कश्मीर, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादर और नगर हवेली, दमन और दीव, लक्षदीप, पुडुचेरी, लद्दाख (लेह) और नागालैंड के उपभोक्ताओं के लिए है। अगर आप अन्य राज्य के निवासी हैं तो भी आप अपने मोबाइल कनेक्शंस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read:

Tafcop Customer care Number:

जो मोबाइल नम्बर आपके नाम पर है, जिसे आप इस्तेमाल नहीं कर रहे और उसे बंद करवाना चाहते है तो ऐसी परिस्थिति में आपके पास Consumer Protection Portal: https://tafcop.sancharsaathi.gov.in/telecomUser/ पर विजिट करने का ही एकमात्र विकल्प है। इसके लिए कोई tafcop helpline number जारी नही किया गया है।

Tafcop पोर्टल अब Tafcop Sanchar saathi Portal

16 May 2023 को संचार साथी पोर्टल लॉन्च किया गया। आपके सिम से जुड़ी सारी सेवाओं को संचार साथी पर ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके दो मॉड्यूल होंगे – 1- Tafcop Module 2- CEIR Module

Tafcop Module- संचार साथी पोर्टल भारत के मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षा और अधिकार की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। Sanchar Sathi Portal के Tafcop मॉड्यूल से उपभोक्ता अपने मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकता है कि उसके नाम पर कितनी सिम एक्टिव है और अनचाहे नंबर को ब्लॉक भी कर सकता है।

CEIR Module- इसके अतिरिक्त CEIR मॉड्यूल से उपभोक्ता खोए या चोरी हुए मोबाइल फोन के IMEI No. को हमेशा के लिए Block किया जा सकता है। इसके अलावा ब्लॉक किए हुए सिम को भारत में किसी भी मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर के नेटवर्क को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है और चोरी हुए फोन को इस्तेमाल करने पर लोकेशन का पता लगाया जा सकेगा।

इसके अलावा Keep Yourself Awere के तहत KYM (KNOW YOUR MOBILE) से आप मोबाइल लेने से पहले उसके IMEI की जांच कर सकेंगे। जिससे ये पता चल पाएगा कि उक्त IMEI पहले से इस्तेमाल किया हुआ है या नहीं। इसके अलावा IMEI के डुप्लीकेट होने और न होने का भी पता चल पता है।

उसके लिए अपने मोबाइल से *#06# dail करें और प्राप्त IMEI को 14422 पर SMS करें। या KYM एप के जरिए भी मोबाइल खरीदने से पहले IMEI के बारे में पता लगाया जा सकता है।अतिरिक्त सेवाओं में अनचाहे कॉल और एसएमएस को भी बंद किया जा सकता है जिसके लिए TRAI DND एप का इस्तेमाल कर सकते है।

Note –अपने Trai Sim Check करने के लिए इस पोर्टल को मोबाइल उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए लांच किया गया है, इस संस्था (tafcop.dgtelecom.gov.in portal) को भारत के आम जन उपभोक्ताओं के लिए बनाया गया है। जहां से कोई भी व्यक्ति अपने नाम से चल रहे सिमों की संख्या को इस tafcop dg telecom gov in tracking कर सकेंगे।

Also Read: PM Kisan Yojana Aadhaar Card Link Online at @PM kisan.gov.in, How to Link Aadhar with PM Kisan

FAQ

Q- Tafcop Aaadhaar link के द्वारा अन्य मोबाईल नम्बर को ट्रेस किया जा सकता है?

Ans.- जी आपके आधार कार्ड से संबंधित जितने मोबाइल कनेक्शन होंगे, उसका विवरण इस पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है।

Q – tafcop is real or fake?

ANS – It’s a TRAI’s Website

Q – is Tafcop a government site?

ANS – YES Tafcop is a Government site.

Q- क्या tafcop customer care number उपलब्ध है?

ANS.- जी नहीं अभी तक tafcop का कोई आधिकारिक customer care number नहीं है।

Q- is tafcop dgtelecom gov in safe or not?

ANS.- ये tacop website पूरी तरह से सुरक्षित है।

Q- क्या तफकॉप उत्तर प्रदेश में उपलब्ध है?

ANS.- अभी इस पोर्टल पर यूपी के लिए सुविधा शुरू नही हुई है लेकिन आप चाहें तो अपने कनेक्शन की संख्या देख सकते हैं।

Leave a comment